PMJAY E-Card Apply: ऐसे करें आयुष्मान भारत योजना के लिए ऑफलाइन आवेदन

Published On: July 5, 2025
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PMJAY E-Card Apply: ऐसे करें आयुष्मान भारत योजना के लिए ऑफलाइन आवेदन

सरकार द्वारा चलाई जा रही प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PMJAY) के अंतर्गत देश के गरीब नागरिकों को मुफ्त इलाज की सुविधा दी जाती है। इस योजना के तहत पात्र नागरिकों को PMJAY ई-कार्ड जारी किया जाता है जिसकी सहायता से वे सूचीबद्ध अस्पतालों में मुफ्त इलाज प्राप्त कर सकते हैं।

आवेदन प्रक्रिया (ऑफ़लाइन)

आरोग्य मित्र लाभार्थी के नाम, स्थान, राशन कार्ड नंबर, मोबाइल नंबर या RSBY URN जैसे विवरणों का उपयोग करके लाभार्थियों की उपलब्ध सूची खोजता है। इसके बाद, लाभार्थी को BIS में खोजा जाता है, व्यक्ति की पहचान की जाती है और फिर स्कैन किए गए वैध पहचान दस्तावेज़ अपलोड किए जाते हैं।

अपने और अपने परिवार के लिए PMJAY ई-कार्ड प्राप्त करने हेतु प्रक्रिया

संभावित लाभार्थी को पहचान के लिए या तो अस्पताल या सामुदायिक सेवा केंद्र (CSC) जाना होगा और नीचे बताए गए चरणों का पालन करना होगा:

चरण 1: लाभार्थी का विवरण दर्ज करना

संभावित AB-PMJAY लाभार्थियों को PM पत्र / RSBY URN / RC नंबर / मोबाइल नंबर जमा करना है।
ऑपरेटर (जिसे आमतौर पर आरोग्य मित्र कहा जाता है) लाभार्थियों की उपलब्ध सूची खोजता है। वह लाभार्थी के नाम, स्थान, राशन कार्ड नंबर, मोबाइल नंबर या RSBY URN जैसे विवरण दर्ज करके यह कार्य करता है।

चरण 2: BIS एप्लीकेशन में खोज

ऑपरेटर संभावित लाभार्थी को SECC, RSBY, राज्य स्वास्थ्य योजना, या अतिरिक्त डेटा संग्रह डेटाबेस में खोजता है।

चरण 3: व्यक्तिगत पहचान

यदि सूची में नाम पाया जाता है तो पहचान की प्रक्रिया की जाती है।
इसके लिए आधार कार्ड या कोई सरकारी ID और राशन कार्ड या वैकल्पिक पारिवारिक ID जैसे दस्तावेजों की जरूरत होती है।
फिर सभी स्कैन किए गए दस्तावेज़ सिस्टम में अपलोड किए जाते हैं।

चरण 4: पारिवारिक पहचान

इसके बाद आरोग्य मित्र राशन कार्ड के माध्यम से पारिवारिक रिकॉर्ड की पहचान करता है।
स्कैन किए गए दस्तावेज़ अपलोड किए जाते हैं और फिर ट्रस्ट या बीमा कंपनी को भेजे जाते हैं।

चरण 5: स्वीकृति या अस्वीकृति

स्वास्थ्य बीमा कंपनी या ट्रस्ट द्वारा लाभार्थियों के लिए स्वीकृति या अस्वीकृति की सिफारिश की जाती है।
राज्य स्वास्थ्य एजेंसी (SHA) अस्वीकृत मामलों की अंतिम सत्यापन करती है।

चरण 6: ई-कार्ड जारी करना

SHA, बीमा कंपनी या ट्रस्ट द्वारा अनुमोदन मिलने पर ई-कार्ड जारी किया जाएगा।

अभी आवेदन करें

आप इस योजना के लिए ऑनलाइन माध्यम जैसे UMANG ऐप या ऑफलाइन CSC केंद्रों पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

आवश्यक दस्तावेज़

PMJAY ई-कार्ड हेतु पंजीकरण के समय निम्नलिखित दस्तावेज़ों की आवश्यकता होती है:

  1. आयु और पहचान प्रमाण (आधार कार्ड / पैन कार्ड)
  2. पते का प्रमाण
  3. संपर्क विवरण (मोबाइल नंबर, ई-मेल)
  4. जाति प्रमाण पत्र
  5. आय प्रमाण पत्र
  6. परिवार की वर्तमान स्थिति का दस्तावेज़ (संयुक्त या एकल)
  7. आधार कार्ड (फिर से अनिवार्य रूप में)

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